
बैंकिंग क्षेत्र में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BOM) की तरफ से ऑफिसर्स के कुल 500 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 13 अगस्त से शुरू होकर 30 अगस्त, 2025 तक चलेंगी। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आवेदन की अंतिम तिथि से पहले बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट bankofmaharashtra.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
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BOM भर्ती योग्यता शर्तें
शैक्षणिक योग्यता: बैंक में ऑफिसर्स के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त युनिवर्सिटी या भारत सरकार/रेगुलेटरी बॉडी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी विषय में बैचलर डिग्री या इंटीग्रेटेड डुअल डिग्री होना जरूरी है। उम्मीदवार के सभी सेमेस्टर/ वर्षों में कम से कम 60% अंक होने आवश्यक है (एससी/ एसटी/ ओबीसी/ पीडब्ल्यूबीडी के लिए न्यूनतम 55%) वर्ष या फिर चार्टर्ड अकाउंटेंट उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।
आयु सीमा: भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 22 से 35 वर्ष निर्धारित की गई है।
आवेदन शुल्क
इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा, इसमें जनरल/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी वर्ग के लिए 1180 रूपये आवेदन शुल्क, जबकि SC/ST/PwBD वर्ग के लिए 118 रूपये आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।
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BOM ऑफिसर्स भर्ती आवेदन प्रक्रिया
- सबसे पहले बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट bankofmaharashtra.in पर जाएं।
- अब होम पेज पर भर्ती से जुड़े लिंक पर क्लिक कर दें।
- अब फॉर्म में मांगी गई जानकारी सही से भरें।
- इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर फॉर्म को सबमिट कर दें।
- आखिर में फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।
चयन प्रक्रिया
बैंक ऑफ महाराष्ट्र ऑफिसर्स भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा, लिखित परीक्षा रिक्रूटमेंट एजेंसी के जरिए आयोजित की जाएगी। वहीँ मेरिट लिस्ट के आधार पर सफल उम्मीदवारों को 1:3 के अनुपात में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा और इंटरव्यू के लिए 150 और 100 अंक निर्धारित है, जिन्हें 75:25 के अनुपात में बदला जाएगा।
इस भर्ती के तहत पास होने के लिए ऑनलाइन परीक्षा, इंटरव्यू और अंतिम चयन में अनारक्षित/ ईडब्ल्यूएस वर्ग उम्मीदवारों के लिए 50% और आरक्षित वर्ग के लिए 45% अंक होने जरुरी है।
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