Govt Jobs

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में बंपर भर्ती! सरकारी बैंक में नौकरी का सुनहरा मौका, जाने योग्यता और चयन प्रक्रिया

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने कई पदों पर भर्ती का ऐलान किया है, जो बैंकिंग सेक्टर में करियर बनाने का सपना देखने वालों के लिए शानदार अवसर है। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जानें पदों की संख्या, योग्यता, सैलरी और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी, ताकि यह मौका हाथ से न निकल जाए।

Published On:
bank of maharashtra officer recruitment 2025 apply online for 500 posts

बैंकिंग क्षेत्र में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BOM) की तरफ से ऑफिसर्स के कुल 500 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 13 अगस्त से शुरू होकर 30 अगस्त, 2025 तक चलेंगी। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आवेदन की अंतिम तिथि से पहले बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट bankofmaharashtra.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी देखें: बिहार में ANM की बड़ी भर्ती! 5006 पदों पर सीधी बहाली, आज से आवेदन शुरू!

BOM भर्ती योग्यता शर्तें

शैक्षणिक योग्यता: बैंक में ऑफिसर्स के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त युनिवर्सिटी या भारत सरकार/रेगुलेटरी बॉडी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी विषय में बैचलर डिग्री या इंटीग्रेटेड डुअल डिग्री होना जरूरी है। उम्मीदवार के सभी सेमेस्टर/ वर्षों में कम से कम 60% अंक होने आवश्यक है (एससी/ एसटी/ ओबीसी/ पीडब्ल्यूबीडी के लिए न्यूनतम 55%) वर्ष या फिर चार्टर्ड अकाउंटेंट उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा: भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 22 से 35 वर्ष निर्धारित की गई है।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा, इसमें जनरल/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी वर्ग के लिए 1180 रूपये आवेदन शुल्क, जबकि SC/ST/PwBD वर्ग के लिए 118 रूपये आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।

यह भी देखें: RPSC शिक्षक भर्ती 3200+ लेक्चरर पद, B.Ed वालों के लिए मौका

BOM ऑफिसर्स भर्ती आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट bankofmaharashtra.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर भर्ती से जुड़े लिंक पर क्लिक कर दें।
  • अब फॉर्म में मांगी गई जानकारी सही से भरें।
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • आखिर में फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

चयन प्रक्रिया

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ऑफिसर्स भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा, लिखित परीक्षा रिक्रूटमेंट एजेंसी के जरिए आयोजित की जाएगी। वहीँ मेरिट लिस्ट के आधार पर सफल उम्मीदवारों को 1:3 के अनुपात में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा और इंटरव्यू के लिए 150 और 100 अंक निर्धारित है, जिन्हें 75:25 के अनुपात में बदला जाएगा।

इस भर्ती के तहत पास होने के लिए ऑनलाइन परीक्षा, इंटरव्यू और अंतिम चयन में अनारक्षित/ ईडब्ल्यूएस वर्ग उम्मीदवारों के लिए 50% और आरक्षित वर्ग के लिए 45% अंक होने जरुरी है।

यह भी देखें: DoPT में 682 Assistant Section Officer की भारी भर्ती

Author
Pankaj Yadav

Follow Us On

Leave a Comment